Ac Ke Model Number Se Ton Kaise Nikale | AC Capacity Using Model Number

AC के Model Number से जाने की AC कितने TON का है ।

नमस्कार दोस्तो में हूँ Ak Supaul और आप पढ़ रहे है Technical Xpert Official Blog को तो आज हम जानेंगे कि AC पे लगे MODEL NUMBER से कैसे जाने की AC कितने TON का है ।

How To Get Ac Capacity

हमारे Technician भाइयों ने मुझसे message और call करके कई बार ये question पूछा है, इसलिए मैंने आज सारे compony के AC के बारे में details में बताया है

Introduction - 

हम हमेसा AC पे लिखे Model Number से पता लगाते है कि Air conditioner कितने capacity का है, क्योंकि Model Number के बीच मे ही एक संख्या होती है जो BTU को दर्शाते है और BTU से ही हम Ton को मापते है ।

Image Indicate For Ton In Model Number

BTU Kya Hota Hai ?

अब जिन लोगो को BTU नही पता उन्हें में यही बता देना चाहता हूं कि BTU का मतलब British thermal unit होता है जिस तरह किसी वस्तु के वजन को मापने की जरुरत पड़ती है तो हम काम मे लेते है kg मापने वाला तराजू,  क्योंकि वस्तु के वजन को हम किलोग्राम  मे मापते है,  उसी तरह हम air condition मे cooling को मापने के लिए हम BTU इकाई का उपयोग करते है |
अगर आपको BTU को और अच्छे से समझना है तो हमें COMMENT  करके जरूर बताएं

BTU Example For Ton

अब हम जान लेते है की कितने BTU बराबर कितना TON होता है, क्योंकी  BTU के मदद से ही हम TON को निकालते है.

  • 12000 BTU = 1 TON +6
  • 18000 BTU = 2 TON +6
  • 24000 BTU = 2.5 TON +6
  • 30000 BTU = 3 TON +6...
+6 का मतबल है आधा TON (600BTU)

या फिर आप एक दूसरा तरीका use कर सकते है इस तरीके मे आपको model number के बिच मे दी गई संख्या को 12 से devide करना है |

BTU To Ton Easy Fourmula

कुछ इस तरह - 12÷12 = 1 Ton,  18÷12 = 1.5 Ton 24÷12 = 2.5 Ton इसे आप अपने Mobile के Calculator मे कर के देख सकते है.


हमेसा AC पे दिए गए model number के बिच मे संख्या दी हुई होती है जो AC के TON या कहे तो उसके छमता ( Capacity ) को दर्षाताा है ।

AC Ke Capacity Ko Nikalne Ka Tarika - 

जैसा की आप इस image मे देख सकते है की 48 को red colour से हमने indicate कर दिया है, क्योकि इसी number से हम Ton capacity निकालते है - बस आपको इस number को 12 से devide कर देना है, जैसे - 48÷12 = 4 Ton

ac कैपेसिटी मॉडल नम्बर


हो सकता है की आपके मन मे ये सवाल आ रहा हो की 1 TON के लिए 12000 BTU  होते है पर MODEL NUMBER पे संख्या तो सिर्फ 2 अंक की है, तो मे आपको ये भी clear कर देता हूं की Model Number पे दी गई संख्या 12000 BTU को ही शार्ट फॉर्म मे लिखा जाता है,  अगर Model Number के बिच मे 18 लिखा हो तो वो 18000 BTU को दर्शाता है ।

Daikin AC Ton Calculate By Model Number

ज्यादातर brands इसी तरह अपने model number को Design करता है मगर Daikin Air Conditioner Model Number दूसरे प्रकार से Design होते है,  इसलिए हम अगले Post Daikin Air Conditioner के Model Number के बारे मे जानेंगे ।

अगर आपको इस पोस्ट में कही भी समझने में Problem आयी है तो हमे Comment कर के जरूर बताए और अगर पोस्ट पसन्द आया है तो इसे शेेेेयर करना न भूले धन्यवाद ।