Daikin C4 Error Code Solution | In Hindi

Daikin C4 Error Solution


Daikin Air Conditioner C4 Error Troubleshooting Solution In Hindi


नमस्कार दोस्तो, आज हम जानेंगे Daikin Air conditioner में होने वाले C4 Troubleshooting के बारे में, और ये भी जानेंगे कि इस Troubleshooting को हम Repair कैसे करें ।

पहले हम जान लेते है कि Sensors काम कैसे करता है क्योंकि किसी भी device को repair करने से पहले हमें उसके बारे में पता होना चाहिए या फिर costumer द्वारा आप से ये सवाल भी पूछे जा सकते है ।

How Working Sensor

sensor एक तरह का ऐसा device है जो किसी वस्तु की स्थिति, दिशा, गति, दबाव और तापमान जैसी चीजों को महसूस करने के लिए उपयोग किया जाता है, sensor तो वैसे काफी type के होते है पर जो air conditioner में sensors का उपयोग किया जाता है वो ज्यादतर temperature sensor होते है जिससे कि cooling और heating के तापमान को मापा जाता है ।

pcb में लगें sensor को sensor से जो reading आती है तब उसी पे pcb काम करता है ।

C4 Error Meaning

C4 Error तब आता है जब indoor unit पे लगे liquid sensor में किसी भी प्रकार की problem हो ।

C4 Error Solution 

C4 Error को Repair करना काफी Easy है, बस आपको cooling coil पे लगे sensor को बाहर निकलना है और उसे चेक करना है अगर sensor खराब है तो हम sensor change करंगे अगर sensor सही है तो हम pcb को change करेंगे

ज्यादतर case में sensor ही खराब होते है इसलिए हमें पहले अच्छे से sensor को cheak करना है ।

आशा करता हूँ कि ये post आपको पसंद आई होगी, अगर आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करे और हमे comment के माध्यम से बताए कि ये पोस्ट आपको कैसी लगी ।


coronavirus के चलते पूरे भारत मे जो lockdown चल रहा है जिसके कारण हम घर से बाहर नही निकल पा रहै है तो घर बैठे ही आप इन दिनों का फायदा उठाय और आप कुछ नया सीखे इन दिनों को यूहीं बेकार न जाने दे धन्यवाद ।